Thursday, September 27, 2012

मधुबनी के गौरव

  पधारने के लिए  आपका बहुत बहुत धन्यवाद
यहाँ आपको मधुबनी के उन शख्शियत के बारे में जानकारियां मिलेगी जिनके वजह से आज मधुबनी अपने आपको गौरान्वित महसूस  करता है पधारने के लिए  आपका बहुत बहुत धन्यवाद


फिर मैथिल ने अमेरिका में लहराया देश का परचम

मास्टर इन फाइनेंसियल मैथेमेटिक्स में अमेरिका स्थित कोलंबिया विश्वविद्यालय के भारतीय छात्रों में जयनगर, मधुबनी  के मनीष कुमार ने सर्वोच्च स्थान प्राप्त कर जिला सहित मिथिला का नाम रौशन किया है .
मनीष कुमार ने NSIT दिल्ली विश्वविद्यालय से BE कंप्यूटर साइंस से की थी. उन्होंने बताया की उनकी सफलता में पीता डॉ उमाकांत झा तथा माता किरण झा मामा नविन चंद्र झा सहित परिवार के लोगों ने भरपूर सहयोग किया .मनीष के माता पीता सहित परिवार के लोगों में हर्ष व्याप्त है ||
  

ग्रामीण अंचल में पले बढ़े एवं शिक्षा ग्रहण किए प्रखंड के सिसवा बरही गांव निवासी मध्य वर्गीय किसान चंद नारायण यादव के पुत्र सत्यवीर कुमार ने जेईई की एडवांस परीक्षा 2013 में सफलता अर्जित कर गांव ही नहीं जिले का नाम रौशन किया है। सत्यवीर का ऑल इंडिया रैंकिंग 8847 एवं ओ.बी.सी. , एन.सी.एल. रैंकिंग 1040 है। द्वितीय प्रयास में सत्यवीर ने यह सफलता प्राप्त की है। उसके माता पिता एवं परिजनों में हर्ष का महौल है। ग्रामीण सत्यवीर की सफलता पर गौरवान्वित दिख रहे हैं। सत्यवीर ने माध्यमिक की परीक्षा स्थानीय श्री कृष्ण यादव उच्च विद्यालय बरही फुलपरास से वर्ष 2010 में 83.2 प्रतिशत अंक के साथ पास की थी। इंटर की परीक्षा उसने पटना अवस्थित एफ.एन.एस. एकेडमी से वर्ष 2012 में 70.4 प्रतिशत प्राप्तांक के साथ पास की थी। इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा की तैयारी उसने कोटा में पढ़ाई कर पूरी की थी। अपनी सफलता का श्रेय उसने माता पिता के सहयोगात्मक रवैये एवं गुरूजनों के उचित मार्ग दर्शन के साथ अपने चाचा सूर्य नारायण यादव को दिया है।









मधुबनी : आऊ पिया हमर नगरी सहित आधा दर्जन मैथिली फिल्मों में विभिन्न भूमिका में नजर आने वाले मंगलानंद झा ने लाइफ ओके टीवी चैनल पर प्रसारित सावधान इंडिया की कड़ी में ऊंची उड़ान नामक एक घंटे की फिल्म में पुलिस इंस्पेक्टर का अभिनय कर कला के क्षेत्र में कामयाबी हासिल की है। जिले के राजनगर थाना के मंगरौनी गांव निवासी 30 वर्षीय मंगलानंद झा कहते हैं कि डायरेक्टर संतोष बादल द्वारा तैयार ऊंची उड़ान में वे एक पुलिस इंस्पेक्टर का अभिनय किया है। सच्ची घटनाओं पर आधारित यह फिल्म एक ऐसी महिला पुलिस पदाधिकारी से जुड़ी है जो अपनी सहेली के दुष्कर्मियों को सजा दिलाकर दम लेती है। इसके अलावा श्री झा भारत भाग्य विधाता नामक हिन्दी फिल्म में आतंकवादी की भूमिका में नजर आएंगे। जुर्म का जाल, रमौल वाली भौजी, पोंगा पंडित सहित अन्य धारावाहिक में श्री झा की काफी सराहा गया है।



झंझारपुर (मधुबनी), निसं : कहते हैं शिक्षा ग्रहण करने की इच्छा को माहौल और परिवार का आर्थिक सहयोग किसी को क्षितिज पर पहुंचा सकता है। किन्तु न शिक्षा का अच्छा माहौल हो और न ही पारिवारिक स्थिति मजबूत हो ऐसी हालत में भी अगाध परिश्रम के बदौलत शिक्षा जगत की ऊंचाई तक पहुंचना सभी के वश की बात नहीं। ऐसा कर दिखाया है झंझारपुर अनुमंडल की एक बेटी ने।
अनुमंडल के रुद्रपुर थाना क्षेत्र के अलपुरा गांव निवासी किसान पिता देवेन्द्र झा एवं माता अंबिका झा की पुत्री प्रीती कुमारी ललित नारायण मिथिला विवि दरभंगा द्वारा जून 12 में आयोजित एमए की परीक्षा में समाज शास्त्र विषय में टॉपर रही है। उसने 1100 अंक लेकर लगभग 69 प्रतिशत अंक प्राप्त किया। बीते 3 अक्टूबर को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के आगमन पर उसे कुलपति समरेन्द्र प्रताप सिंह द्वारा सुधा चौधरी मेमोरियल गोल्ड मेडल से सम्मानित करते हुए प्रशस्ति पत्र दिया गया। गोल्ड मेडल प्राप्त करने पर अनुमंडल क्षेत्र के लोगों में खुशी देखी जा रही है।



लिथुआनिया का विस्वविद्यालय देगा डी लिट की उपाधि 
नाम - संत कुमार चौधरी 
पता - चनपुरा, बेनीपट्टी, मधुबनी 
संस्था - S. K. CHAUDHARY EDUCATIONAL TRUST
अन्य - शिक्षा, कृषि एवं स्वस्थ सेवा में उल्लेखनीय योगदान 
(फ़िलहाल बिहार समेत तमिलनाडु, उत्तरप्रदेश, राज्श्थान, उरिसा एवं महाराष्ट्र राज्यों में इनके ट्रस्ट की  ओर से 47 शिक्षण संसथान चलाये जा रहे हैं )


सोनम कुमारी (गोल्ड मेडलिस्ट ) राष्ट्रपति द्वारा सम्मान प्राप्त करती हुई 


दरभंगा रोक्स से साभार 



इसी क्रम में आपको नेहा कुमारी से परिचित  करवा रहा हु जिस ने हिंदुस्तान प्रतिभा सम्मान  प्रतियोगिता में सफल होकर जिले का नाम रौशन किया है   
नाम - नेहा  कुमारी
पता - मधेपुर  , मधुबनी 
उपलब्धि - हिंदुस्तान प्रतिभा सम्मान  प्रतियोगिता में सफल 
सम्मान - 25000 रु का छात्रवृति  
अन्य - प्रतिभा शहरों के मुहल्लों में नहीं गावों के झोप्रियों में पल्लवित होती है 




 इसी क्रम में आपको सबसे पहले सोनम कुमारी से परिचित  करवा रहा हु जिसे राष्ट्रपति के द्वारा गोल्ड मेडल से  सम्मानित किया जायेगा 
नाम - सोनम कुमारी 
पता - ननौर , मधुबनी 
उपलब्धि - स्नातकोत्तर (इतिहास ) में प्रथम स्थान
सम्मान - राष्ट्रपति के द्वारा स्वर्ण पदक 
अन्य - सामाजिक कार्यकर्त्ता 


नेहा कुमारी हिंदुस्तान द्वारा आयोजित संवाद कार्यक्रम में भाग लेती हुई 


6 comments:

  1. बधाई हो , मिथिला की मेधावी बेटी सोनम को और उनके परिजनों को

    ReplyDelete
  2. नीक प्रयास, शुभकामना

    ReplyDelete
  3. bahut nik kaj ka rahal chhi aaha panjiyar jee....

    ReplyDelete
  4. jai mithila..........jai maithil............jai maithili............

    ReplyDelete